चुरू : मुख्य परीक्षा में फेल पूरक में अच्छे नंबर

Rajasthan Board Of Secondary Education
Rajasthan Board Of Secondary Education

चुरू : मुख्य परीक्षा में फेल पूरक में अच्छे नंबर

चुरू : माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान,अजमेर द्वारा 23 सितंबर को घोषित 12वीं कला वर्ग के पूरक परीक्षा परिणाम में मुख्य परीक्षा में उर्दू विषय में फेल हुए अधिकतर विद्यार्थी अच्छे नंबरों से पास हुए।

अंजुमन तरक्की उर्दू (हिंद) की जिला इकाई ने पूरक परीक्षा परिणाम में उर्दू के छात्रों को मिले न्याय को संगठन की तरफ से किए गए संघर्ष की जीत बताया,लेकिन उनको मुख्य परीक्षा में परिणाम में रही गड़बड़ी के कारण उक्त विद्यार्थियों के सरकारी कॉलेज में प्रथम वर्ष में प्रवेश से वंचित रहने का भी मलाल है। संगठन के अध्यक्ष अब्दुल सत्तार अंसारी ने बताया कि बोर्ड द्वारा 28 मई को जारी किए गए 12वीं कला वर्ग के परीक्षा परिणाम में उर्दू विषय के 90 प्रतिशत विद्यार्थियों को फेल कर दिया गया।

अधिकतर विद्यार्थियों के शून्य,एक या दो नंबर दिए गए,जबकि अन्य विषय में उनके अच्छे नंबर थे। कुछ छात्रों के अन्य विषय में डी भी लग रही थी। उर्दू के छात्रों के साथ हुए इस बर्ताव को लेकर सद्दाम हुसैन,राजस्थान उर्दू शिक्षक लेक्चरर्स संघ के प्रदेशाध्यक्ष डॉ.शमशादअली,प्रदेश संयोजक नियाज खान,उर्दू शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष सदीक खान रिसालदार,जिला मंत्री मो.मोहसीन,यूसूफ खां चौहान,तहरीक-ए-उर्दू संघ के जिलाध्यक्ष खादिम हुसैन खान आदि ने कलेक्टर से लेकर चिकित्सा मंत्री, शिक्षा मंत्री और मुख्यमंत्री तक ज्ञापन दिए। विरोध प्रदर्शन भी किया गया।

उर्दू शिक्षक लेक्चरर्स संघ द्वारा दिए गए ज्ञापन को लेकर माध्यमिक शिक्षा विभाग के उप निदेशक ने भी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सचिव को पत्र लिखकर उक्त मामले की उच्च स्तरीय जांच करवाने की मांग की थी। पूरक परीक्षा के घोषित परिणाम में शून्य से चार-पांच अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को 60 से 75 नंबर मिले है। अंसारी ने बताया कि इससे बोर्ड वीक्षक की कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान लगते है। उन्होंने बताया कि मुख्य परीक्षा के परिणाम में फेल होने के कारण अधिकांश छात्र कॉलेज में प्रवेश से वंचित रह गए।

SHARE