कोटा विश्वविद्यालय: 30 अप्रेल को होगी बीएसटीसी प्रवेश परीक्षा

Exam alerts
Exam alerts

कोटा विश्वविद्यालय: 30 अप्रेल को होगी बीएसटीसी प्रवेश परीक्षा

बीएसटीसी सामान्य और संस्कृत पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा का आयोजन इस बार कोटा विश्वविद्यालय करवाएगा। विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर 30 अप्रेल को प्रवेश परीक्षा आयोजित करने का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा गया है। मंजूरी मिलते ही विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा।

प्रदेश के करीब 32 सरकारी और 251 निजी कॉलेजों में संचालित होने वाले लगभग 16 हजार सीटों के लिए बीएसटीसी प्रवेश परीक्षा 2017-18 आयोजित करने की जिम्मेदारी राज्य सरकार ने कोटा विश्वविद्यालय को सौंपी है।

विवि प्रशासन ने प्रवेश प्रक्रिया का कैलेंडर तैयार कर मंजूरी के लिए राज्य सरकार को भेज दिया है। जिसके मुताबिक प्रवेश परीक्षा की प्रस्तावित तारीख 30 अप्रेल रखी गई है। परीक्षा समन्वयक प्रो. राजीव जैन ने बताया कि फरवरी के प्रथम सप्ताह में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। विवि प्रशासन परीक्षा शुल्क भी ऑनलाइन जमा कराने की कोशिश में जुटा है। जिसमें करीब चार लाख विद्यार्थियों के शामिल होने की उम्मीद है।

प्रस्तावित परीक्षा शुल्क

400 रुपए बीएसटीसी सामान्य और बीएसटीसी संस्कृत में से किसी एक पाठ्यक्रम के लिए । 450 रुपए बीएसटीसी सामान्य और बीएसटीसी संस्कृत दोनों पाठ्यक्रमों के लिए

खास बातें

  • कॉलेज : करीब 32 सरकारी और 251 निजी महाविद्यालय
  • सीटें : करीब 16 हजार
  • योग्यता : सीनियर सैकेंडरी एवं समकक्ष परीक्षा में सामान्य जाति के लिए न्यूनतम अंक 50 प्रतिशत, अनुसूचित जाति एवं जनजाति, ओबीसी, विकलांग एवं विधवा-परित्यक्ता आदि महिलाओं के लिए न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक अनिवार्य
SHARE