अजमेर : सिर्फ एक क्लिक और मिल गई नौकरी

shivira shiksha vibhag rajasthan shiksha.rajasthan.gov.in

अजमेर : सिर्फ एक क्लिक और मिल गई नौकरी

अजमेर : बेरोजगारों के लिए खुशखबर है। बेरोजगारों को अब रोजगार की तलाश में कहीं भटकना नहीं पड़ेगा। उन्हें घर बैठे एक ही क्लिक में वे सभी जानकारियां मिल जाएंगी जो रोजगार दिलाने के लिए जरूरी हैं।

नेशनल कॅरियर सर्विस (एनसीएस) नाम के इस नए पोर्टल से कौनसे विभाग में कितने पद हैं, इनमें कितने रिक्त हैं, संबंधित प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए कॅरियर गाइडेंस व अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां मिल सकेंगी। फिलहाल नए वेब पोर्टल पर तकनीकी अपडेटेशन का काम चल रहा है। इस माह में इसके पूरा होने के बाद यह प्रभावी ढंग से काम शुरू कर देगी।

अब तक यह थी व्यवस्था

अब तक रोजगार पाने के लिए ऑनलाइन जानकारी स्टेट सर्विस डिलीवरी गेटवे (एसएसडीजी) के जरिए मिलती है। बेरोजगारों को स्टेट सर्विस में जाकर पंजीयन, बेरोजगार व नवीनीकरण आदि के कार्य कराए जा सकते थे लेकिन रिक्त पद, प्रशिक्षण या कॅरियर गाइडेंस जैसी जानकारियां नहीं होती थीं।

नए पोर्टल की विशेषताएं

नए वेबपोर्टल की खासियत यह है कि बेरोजगार युवक सीधे ही इंटरनेट सक संपर्क पोर्टल से जुड़ सकेगा। उसे किसी ई मित्र या एेजेंसी पर जाने की जरूरत नहीं रह जाएगी। बेरोजगार पंजीयन करा सकेंगे। साथ ही विभागों में रिक्त पद, कॅरिअर सेंटर, कॅरिअर गाइडेंस के लिए विशेषज्ञ, कौशल विकास के लिए प्रशिक्षण केन्द्र आदि की जानकारी मिल सकेंगी। पोर्टल में रोजगार देने वाली फर्म की विस्तृत जानकारी भी उपलब्ध होगी। वन टाइम कोड मिलेगा

लॉग इन करने के बाद एक यूजर कोड तथा वन टाइम कोड मिलेगा। इस कोड के आधार पर रोजगार संबंधी बदलावों की जानकारियां मिल सकेंगी।


नए पोर्टल का अपडेटेशन चल रहा है। इसी माह में यह पूरा होने की उम्मीद है। इसके बाद बेरोजगार युवकों को पोर्टल की मदद से रोजगार की राह प्रशस्त हो सकेगी।

अर्पण चौधरी, जिला रोजगार अधिकारी

SHARE