अजमेर : किन्नर पढ़ेंगे सरकारी स्कूलों में बच्चों के साथ

shivira shiksha vibhag rajasthan shiksha.rajasthan.gov.in

अजमेर : किन्नर पढ़ेंगे सरकारी स्कूलों में बच्चों के साथ

अजमेर : प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अब ट्रांसजेंडर भी पढ़ाई करेंगे। राज्य सरकार के आदेश के बाद शिक्षा विभाग ने इस दिशा में कवायद शुरू कर दी है। यदि किसी स्कूल में ट्रांसजेंडर को प्रवेश देने में आना कानी की गई या आपत्ति की गई तो संबंधित शिक्षक और स्कूल के खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है।

अब तक इस तीसरे सेक्स के विद्यार्थी स्कूलों से दूर ही थे, लेकिन अब सरकार ने इस दिशा में यह बड़ा कदम उठाया है। सरकार के फैसले के बाद निदेशक माध्यमिक शिक्षा बीकानेर ने इस सिलसिले में प्रदेश के सभी शिक्षा अधिकारियों व स्कूल के प्रधानाचार्यों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

निदेशक माध्यमिक शिक्षा राजस्थान बीएल स्वर्णकार ने यह दिशा-निर्देश जारी किए हैं। जारी निर्देशों के अनुसार संयुक्त सचिव प्रारंभिक शिक्षा (आयोजना) अनुभाग जयपुर के पत्रांक के क्रमांक में ट्रांसजेंडर (तृतीय लिंग) को विद्यालयों में प्रवेश पुरुष (छात्र), स्त्रीलिंग (छात्रा) की तरह ही देने की अनुमति प्रदान कर दी गई है।

निदेशक ने यह दी है चेतावनी

निदेशक स्वर्णकार ने अपने दिशा-निर्देशों में स्कूलों को चेतावनी दी है कि यदि ट्रांसजेंडर को विद्यालयों में प्रवेश देने में किसी प्रकार की आनाकानी की या आपत्ति की गई तो नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

SHARE