अजमेर : एनसीईआरटी स्थापना दिवस समारोह का आयोजन

SHIVIRA Shiksha Vibhag Rajasthan
SHIVIRA Shiksha Vibhag Rajasthan

अजमेर : एनसीईआरटी स्थापना दिवस समारोह का आयोजन

अजमेर : क्षेत्रीयशिक्षा संस्थान में गुरूवार को राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (NCERT)का 56 वां स्थापना दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया। कार्यक्रम में एमडीएस यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो.केसी सोडाणी बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर क्षेत्रीय शिक्षा संस्थान के प्रांगण में संस्थान के सभी शिक्षकों,विद्यार्थियों आैर कर्मचारियों द्वारा वृक्षारोपण किया गया।

कार्यक्रम के प्रथम चरण में मुख्य अतिथि प्रो.सोडाणी द्वारा वृक्षारोपण कर विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए आकर्षक मॉडलों की प्रदर्शनी का शुभारंभ किया गया। द्वितीय चरण का शुभारंभ मां शारदे के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन आैर माल्यार्पण से किया गया। इस मौके पर प्राचार्य प्रो.वीके ककड़िया ने मुख्य अतिथि का स्वागत कर उनके बहुमुखी व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला। अधिष्ठाता प्रो.जीपी बागची ने एनसीईआरटी के गठन आैर कार्यप्रणाली से से अवगत कराया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रो.सोडाणी ने कहा कि आजादी के इतने वर्षों बाद भी देश सो रहा है,इसे जगाने की जिम्मेदारी शिक्षक की है। उन्होंने कहा कि शिक्षक निस्वार्थभाव से विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास करता है। उन्होंने युवाओं,छात्र-छात्राओं आैर शिक्षकों से देश के विकास में भागीदार बनने का आह्वान किया।

सबका साथ,सब का विकास:समारोहमें रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया,जिसमें विद्यार्थियों ने उत्साह से हिस्सा लिया। छात्राओं ने राजस्थानी संस्कृति को प्रतिबिंबित करता सामूहिक नृत्य प्रस्तुत किया। राजस्थानी,गुजराती आैर पंजाबी नृत्यों की पेशकश देकर “विविधता में एकता’ का संदेश दिया। संस्थान के विद्यार्थियों द्वारा ’सब का साथ सब का विकास’ विषय पर लघु नाटिका का मंचन किया।

SHARE